कोरोना वैक्सीन: 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानिए जरूरी बातें

कोरोना वैक्सीन: 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानिए जरूरी बातें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। इसी देखते हुए भारत सरकार ने 18 से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन लगवाने की परमिशन दे दी है। इसके लिए आज से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। वहीं अगर इस वर्ग के लोग प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगवाना चाहेंगे तो उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी। 45 वर्ष से कम उम्र के लोग राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों के सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स में वैक्सीन लगवाने के लिए भी पात्र होंगे।

पढ़ें- कोरोना से बचने के लिए घर में भी लगाएं मास्क, सरकार ने दी सलाह

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ‘कोविशील्ड’ राज्यों को 400 रुपये प्रति खुराक और प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक उपलब्ध होगा जबकि भारत बायोटेक का ‘कोवैक्सीन’ राज्यों को 600 रुपये प्रति खुराक और प्राइवेट अस्पतालों को 1200 प्रति खुराक मिलेगा। 

ऐसी स्थिति में आज से 18 साल से ज्यादा उम्र वाले वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कराएं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आपका सुरक्षा कवच है। अगर इफेंक्शन हो भी गया तो जानलेवा नहीं होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा कि प्रत्येक प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर को एक मई से आरंभ हो रहे वैक्सीनेशन अभियान के मद्देनजर कोविन पोर्टल पर टीकों के प्रकार, उनकी कीमतें और उपलब्ध वैक्सीन की संख्या के बारे में जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए कोविन पोर्टल पर बदलाव किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘‘वैक्सीन के प्रकार और उसकी कीमत कोविन पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे ताकि लोग रजिस्ट्रेशन के समय अपनी सुविधानुसार चयन कर सकें।’’ पत्र में उन्होंने बताया कि प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए होगा।

इसे भी पढ़ें-

लॉकडाउन और सख्ती का दिख रहा है असर, महाराष्ट्र में घटे नए कोरोना मामले

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।